Whatsapp क्या है और इसकी फुल जानकारी (What is Whatsapp in Hindi)

All Post

यदि आप हमारे Whatsapp ग्रुप में ज्वाइन होना चाहते हैं तो लिंक सबसे नीचे है

Bihar WhatsApp group

Table of Contents

क्या है और इसकी फुल जानकारी

(What is Whatsapp in Hindi)

Whatsapp स्मार्टफोन के लिए मैसेंजर ऐप डाउनलोड करने के लिए स्वतंत्र है। WhatsApp संदेश, चित्र, ऑडियो या वीडियो भेजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है। सेवा टेक्स्ट मैसेजिंग सेवाओं के समान ही है, हालांकि, WhatsApp संदेश भेजने के लिए इंटरनेट का उपयोग करता है, व्हाट्सएप का उपयोग करने की लागत टेक्स्टिंग से काफी कम है। आप अपने डेस्कटॉप पर भी व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं, बस व्हाट्सएप वेबसाइट पर जाएं और इसे मैक या विंडोज पर डाउनलोड करें। यह ग्रुप चैटिंग, वॉयस मैसेज और लोकेशन शेयरिंग जैसी सुविधाओं के कारण किशोरों में लोकप्रिय है।

क्या है और इसकी फुल जानकारी (What is Whatsapp in Hindi)

Whatsapp का विकास
फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सएप के अब दुनिया भर में 1 बिलियन उपयोगकर्ता हैं और यह बाजार में सबसे बड़ा ऑनलाइन मैसेंजर ऐप है। पूर्व याहू कर्मचारियों द्वारा 2009 में स्थापित यह एक छोटे स्टार्टअप के रूप में शुरू हुआ और कुछ ही महीनों में 250,000 उपयोगकर्ताओं तक पहुंच गया, इतनी तेजी से बढ़ रहा था कि सदस्यता दर को धीमा करने के लिए उन्हें प्रति वर्ष सेवा का उपयोग करने के लिए शुल्क जोड़ना पड़ा। 2014 में, व्हाट्सएप को फेसबुक द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था और जुलाई 2017 में 1 बिलियन अंक तक पहुंचकर निरंतर वृद्धि देखी गई है।

Whatsapp का उपयोग करना
व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए आपको एक सिम कार्ड, एक इंटरनेट कनेक्शन और एक फोन नंबर के साथ एक संगत स्मार्टफोन या टैबलेट की आवश्यकता होती है। ऐप आपके फ़ोन नंबर को अपने उपयोगकर्ता नाम के रूप में उपयोग करता है, और आपका खाता फ़ोन पर लॉक हो जाता है, हालाँकि आप अपने संपर्कों को नए उपकरणों पर स्थानांतरित कर सकते हैं। व्हाट्सएप आयरलैंड में उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है। हालाँकि, यदि विदेश में, व्हाट्सएप वेबसाइट बताती है:

Whatsapp की विशेषताएं
व्हाट्सएप के यूजर्स मैसेज के जरिए रियल टाइम में अपनी लोकेशन शेयर कर सकते हैं। वे संपर्कों की सूची भी व्यवस्थित कर सकते हैं ताकि वे व्हाट्सएप के माध्यम से समूह चैट में बहुत से लोगों को संदेश भेज सकें। संभवत: व्हाट्सएप की सबसे अच्छी विशेषता यह है कि यह उपयोगकर्ताओं को विदेश में रहने वाले लोगों के संपर्क में रहने की अनुमति देता है, बिना टेक्स्ट संदेशों से जुड़े अंतरराष्ट्रीय शुल्क के।

Whatsapp लाइव लोकेशन ट्रैकिंग

Whatsapp अब अपने यूजर्स को रियल टाइम में अपनी लोकेशन शेयर करने देता है। यह सुविधा आपको किसी मित्र या प्रियजन के साथ अपना सटीक स्थान साझा करने की अनुमति देती है। यह तब उपयोगी हो सकता है जब आप भीड़-भाड़ वाले इलाके में दोस्तों से मिल रहे हों, या आप किसी को बताना चाहते हैं कि आप सुरक्षित रूप से अपने गंतव्य पर पहुंच गए हैं।

इसका उपयोग करने के लिए :

वह संपर्क खोलें जिसके साथ आप अपना स्थान साझा करना चाहते हैं
IoS के लिए + बटन का चयन करें, और Android के लिए अपनी स्क्रीन के नीचे बाईं ओर पेपरक्लिप का चयन करें
स्थान का चयन’
जब नक्शा दिखाई दे, तो ‘लाइव लोकेशन साझा करें’ विकल्प चुनें
फिर आपको यह संदेश दिखाई देगा ‘इस चैट में भाग लेने वालों को रीयल-टाइम में आपकी लोकेशन दिखाई देगी। यह सुविधा आपके स्थान को उस अवधि के लिए साझा करती है, भले ही आप ऐप का उपयोग नहीं कर रहे हों। आप किसी भी समय साझा करना बंद कर सकते हैं’।
फिर आप तय कर सकते हैं कि आप इस व्यक्ति के साथ अपनी रीयल-टाइम लोकेशन कब तक साझा करना चाहेंगे, आपके पास 15 मिनट, 1 घंटा या 8 घंटे का विकल्प है।

इन्हें भी पढ़ें:-

Bal Sahayata Yojana 2021 | बाल सहायता योजना 2021

Parvarish Yojana | गरीब अनाथ को बिहार सरकार देगी हर महीने 1500

Corona assistance amount of 4 lakhs from Chief Minister Relief Fund : COVID-19 corona से मृत्यु पर कैसे मिलेगा मुआवजा

Corona assistance amount of 4 lakhs from Chief Minister Relief Fund : COVID-19 corona से मृत्यु पर कैसे मिलेगा मुआवजा

Bihar Berojgari Bhatta Scheme Online 2021: Apply Online Registretion

यह जानना महत्वपूर्ण है कि आप अपने आंदोलनों को किसी अन्य व्यक्ति द्वारा ट्रैक करने की अनुमति दे रहे हैं। इस सुविधा का उपयोग केवल उन्हीं लोगों के साथ करें जिन्हें आप जानते हैं और जिन पर आप भरोसा करते हैं। माता-पिता को अपने बच्चे से लोकेशन शेयरिंग के बारे में बात करनी चाहिए और उन्हें इसके खिलाफ सलाह देनी चाहिए।

संपादन सुविधाएँ
Whatsapp ने उन संदेशों को हटाने की क्षमता भी जोड़ दी है जो आपने गलती से भेजे होंगे। यदि आपने गलत संपर्क को संदेश भेजा है तो यह मददगार हो सकता है। मैसेजिंग सर्विस का अगला अपडेट ग्रुप चैट में ‘रिप्लाई प्राइवेटली’ फंक्शन जोड़ने पर विचार करेगा।

Whatsapp यूजर्स अब ग्रुप चैट में किसी मैसेज को सिलेक्ट करने और उसमें रिप्लाई जोड़ने के लिए होल्ड कर सकते हैं। यह सुनिश्चित करता है कि समूह के सदस्य अधिक आसानी से बातचीत का अनुसरण कर सकते हैं और समूह चैट में विशिष्ट प्रश्नों का उत्तर दे सकते हैं या समूह में सामग्री पर टिप्पणी लिख सकते हैं।

एक ग्रुप से ज्यादा ज्वाइन नहीं करें सभी ग्रुप में एक ही मैसेज प्रसारित किया जाएगा।

Official Group
Join online bihar WhatsApp Group 2

एक ग्रुप से ज्यादा ज्वाइन नहीं करें सभी ग्रुप में एक ही मैसेज प्रसारित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *