Voter List Download

Voter List Download 2021

Sarkari Yojana

 Voter List Download 2021

Voter List Download आजकल आधार कार्ड के साथ साथ वोटर कार्ड ( Voter List Download ) भी एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है क्योंकि वोटर कार्ड की मान्यता हमारे देश में संवैधानिक सभी नागरिकों को दिया गया है और आधार कार्ड से पहले वोटर आईडी कार्ड का यूज ज्यादा हुआ करता था आधार कार्ड आने के बाद Voter List Download का काम बहुत कम हो गया है लेकिन बहुत सारे सरकारी दफ्तरों में वोटर आईडी कार्ड के बिना हमारा काम नहीं हो पाता है यदि आप भी अपने वोटर आईडी कार्ड को सुधार करवाने के लिए फॉर्म अप्लाई किए थे तो नया वोटर आईडी कार्ड फाइनल करेक्शन सरकार के विभागीय वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है जिसे डाउनलोड कर आप आसानी से अपने नाम अपने आस-पड़ोस का नाम अपने परिवार का नाम देख सकते हैं
साथ ही साथ यह वार्ड के हिसाब से आपको लिस्ट मिलेगा जिससे यह पता चलता है कि आपके वार्ड में कितने वोटरों की कुल संख्या है साथ ही आपके वार्ड में कितने वोटरों का नाम डिलीट हुआ है और कितनों का नाम दूसरे वार्ड में स्थानांतरण किया गया है । 
वोटर कार्ड लिस्ट 2021 डाउनलोड कैसे करें 2021 मैं नया संशोधन किया हुआ वोटर लिस्ट प्राप्त करने के लिए  यह पोस्ट लिखा जा रहा है इस पोस्ट में वह सारी जानकारी दी गई है जिससे वोटर लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं। 

Voter List Download 2021

बिहार में पंचायत स्तरीय चुनाव होने वाले हैं और इस चुनाव से पहले जितने भी सदस्य चुनाव में भाग लेंगे उन सभी को अपने पंचायत और वार्ड का वोटर लिस्ट 2021 की आवश्यकता पड़ेगी यदि आप अपने पंचायत अपने वार्ड या अपने पूरे प्रखंड का वोटर लिस्ट 2021 डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप ऑनलाइन बिहार डॉट इन के माध्यम से आसानी पूर्वक डाउनलोड कर सकते हैं। जनवरी माह में चल रहे संशोधन कार्यक्रम के तहत वोटर लिस्ट को पूरी तरह से संशोधित कर दिया गया है जिसमें बहुत सारे व्यक्तियों का नाम एक वार्ड से दूसरे वार्ड में हस्तांतरण किया गया और वैसे व्यक्तियों का नाम हटाया भी गया है जो अपने घर पर नहीं रहते हैं। 
यदि आप वोटर लिस्ट 2021 Voter List Downloadb को  डाउनलोड करते हैं तो उसमें अपने नाम को भी खोज सकते हैं कि आपका नाम कितने सीरियल नंबर पर है जिससे आपको वोट देने में सुविधा मिलेगी साथ ही साथ वोट देते समय इसकी आवश्यकता पड़ती है यदि आप अपने मोबाइल में डाउनलोड करके इसे नोट कर लेंगे तो आपको वोटिंग के समय वोटर लिस्ट देखने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी और अपने पूरे परिवार का लिस्ट आप घर बैठे चेक कर सकते हैं। 
तो चलिए आइए जानते हैं फोटो लिस्ट डाउनलोड करने के लिए क्या करना पड़ेगा।
सबसे पहले वोटर लिस्ट डाउनलोड करने के लिए आपको सरकार के विभागीय वेबसाइट पर विजिट करना होगा जिसका पता आपको नीचे मिल जाएगा 5000 करके आप क्लिक हियर पर क्लिक करने के बाद सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज ओपन होता है उसके बाद आप वहां पर वोटर लिस्ट 2021 को जैसा ही टाइप करते हैं वहां आपके पंचायत और वार्ड को सिलेक्शन करने के बाद आपके वार्ड का वोटर लिस्ट आपके मोबाइल में डाउनलोड हो जाएगा बहुत ही आसान पनकी दिया है यदि आप को डाउनलोड करने में कोई परेशानी हो रही है आप डाउनलोड नहीं कर पा रहे हैं तो बिहार से यूट्यूब चैनल के माध्यम से वीडियो को पूरा देखें उसमे सारा प्रोसेस बताया गया है जिसे देखकर आप आसानी से अपने वार्ड का वोटर लिस्ट को डाउनलोड कर सकते हैं।

Colour Voter ID Card Download

बिहार में चुनाव का समय है और ध्यान मतदाता पहचान पत्र पर है।   मतदाता पहचान पत्र क्या है निर्वाचन कार्ड के रूप में भी पाया जाता है एक वोटर आईडी कार्ड सरकार द्वारा जारी पहचान पत्र है भारतीय निर्वाचन आयोग पात्र भारतीय नागरिकों को मतदाता पहचान पत्र जारी करने के लिए अधिकृत है पहचान पत्र के रूप में काम करने के अलावा यह कार्ड किसी भी व्यक्ति को भारतीय चुनाव में वोट डालने की अनुमति देता है यदि आप भारत के नागरिक है और आपकी उम्र 18 वर्ष से अधिक है तो आप वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि एक पंजीकृत मतदाता है तो आप मतदाता पहचान पत्र यानी वोटर कार्ड ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं।
भारत भारतीय मतदाता पहचान पत्र भारतीय निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किया गया एक दस्तावेज है यह चुनाव में वोट डालने के समय एक पहचान के रूप में कार्य करता है वोटर कार्ड को वोट डालने के अलावा अन्य उद्देश्यों के लिए सामान्य पहचान पत्र पते के प्रमाण और आयु के प्रमाण के रूप में भी कार्य करता है वोटर आईडी कार्ड को इलेक्टरल वोटर आईडी कार्ड के रूप में भी जाना जाता है शुरुआती में वोटर आईडी कार्ड काले और सफेद रंग का ब्लैक एंड वाइट और बैंक कार्ड का आकार का था एक लैमिनेटेड प्लास्टिक कार्ड है
जिसमें आधार कार्ड की फोटो नाम पता जन्मतिथि होती है इसमें एक होलोग्राम स्टीकर एक अद्वितीय सीरियल नंबर और जारी करने वाले पदाधिकारी के हस्ताक्षर भी शामिल होते हैं कोई भी भारतीय नागरिक जो 18 वर्ष से अधिक उम्र है और मतदाता बनने का योग है उसे वोटर आईडी कार्ड प्राप्त किया जा सकता है।
Voter List Download

 

Colour voter ID card

Voter List Download  पुराने वोटर कार्ड में बहुत सारी गलतियां होने के बावजूद लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है उसे सुधारने के लिए भारत निर्वाचन आयोग एक नया कलर वोटर आईडी कार्ड जारी कर रहा है रंगीन वोटर आईडी कार्ड उन मतदाताओं को जारी किया जाएगा जिन्होंने नई आईडी के लिए पंजीकरण किया है और उन लोगों के लिए भी जिन्होंने अपने पुराने वोटर आईडी कार्ड में सुधार के लिए आवेदन किया है ऐसे व्यक्ति जो अपने पुराने काले और सफेद वोटर आईडी कार्ड को रंगीन वोटर आईडी कार्ड में बदलना चाहते हैं वे अपने शहर या जिले में पंजीकरण केंद्र पर ₹30 का अतिरिक्त शुल्क देकर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं पुराने वोटर आईडी कार्ड में फोटो तथा काले और सफेद रंग में कोई नई वोटर आईडी में मतदाता की तस्वीर रंगीन नहीं होती।

Colour voter ID card

ट्रैक वोटर आईडी आवेदन की स्थिति ऑनलाइन: मतदाता पहचान पत्र कैसे सत्यापित करें?
आपकी वोटर आईडी आवेदन स्थिति को ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया नीचे उल्लिखित है:
  • Https://www.nvsp.in/ पर जाएं।
  • ‘ट्रैक एप्लीकेशन स्टेटस’ पर क्लिक करें।
  • संदर्भ आईडी दर्ज करें और ‘ट्रैक स्थिति’ पर क्लिक करें।
  • विवरण अगले पृष्ठ पर प्रदर्शित किया जाएगा।
व्यक्तिगत मतदाता सूची का विवरण मतदाता सूची के आधार पर सत्यापित कर सकते हैं। आप राष्ट्रीय मतदाता सेवा पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं और ‘सर्च इन इलेक्टोरल रोल’ पर क्लिक कर सकते हैं। आप या तो विभिन्न व्यक्तिगत विवरण प्रदान कर सकते हैं या ईपीआईसी नंबर प्रदान करके मतदाता सूची की जांच कर सकते हैं।
अगर आपका वोटर आईडी कार्ड प्राप्त नहीं होता है तो क्या करें?
यदि मतदाता आईडी सत्यापन प्रक्रिया में समय लग रहा है और आवेदन के बाद आपको कार्ड नहीं मिला है, तो आपको अपने संदर्भ संख्या के साथ डीईओ के पास जाने की सलाह दी जाती है।
वोटर आईडी कार्ड के बिना कैसे करें वोट?
किसी व्यक्ति को पंजीकृत मतदाता के रूप में खुद को पंजीकृत करना होगा। व्यक्ति या तो उसी ऑफ़लाइन के लिए पंजीकरण कर सकता है या चुनाव आयोग की वेबसाइट पर जा सकता है और वहां पंजीकृत हो सकता है। यदि व्यक्ति पहले से ही पंजीकृत मतदाता है, तो वह वोटर आईडी कार्ड के बिना मतदान कर सकता है। यदि व्यक्ति के पास मतदाता पहचान पत्र नहीं है, तो दस्तावेजों की निम्नलिखित सूची स्वीकार की जाती है:
  • पासपोर्ट
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • केंद्रीय, राज्य सरकार, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, सार्वजनिक लिमिटेड कंपनियों द्वारा कर्मचारियों को जारी किए गए फोटोग्राफ के साथ सेवा पहचान पत्र।
  • बैंक या डाकघर द्वारा जारी फोटोग्राफ वाली पासबुक
  • पैन कार्ड
  • Aadhar card
  • राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर के तहत भारत के रजिस्ट्रार जनरल (RGI) द्वारा जारी किया गया स्मार्ट कार्ड
  • एक तस्वीर के साथ पेंशन आदेश
  • MNREGA  Job Card
  • श्रम मंत्रालय की योजना के तहत जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड
नई वोटर आईडी के लिए आवेदन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें:
मतदाता पहचान पत्र भारतीय नागरिकों के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों में से एक है क्योंकि यह उन्हें अपने मतदान शुल्क को पूरा करने में सक्षम बनाता है। मतदान एक लोकतांत्रिक देश की नींव है और प्रत्येक व्यक्ति के लिए ऐसा करना अत्यावश्यक है। वोटर आईडी के लिए आवेदन करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए।
  • आवेदकों को 18 वर्ष से अधिक आयु का होना चाहिए क्योंकि उनके लिए अन्यथा मतदान करना कानूनी रूप से असंभव है।
  • उन्हें साउंड माइंड का होना चाहिए और दिवालिया नहीं होना चाहिए।
  • उन्हें आवेदन के लिए फॉर्म 6 जैसे प्रासंगिक फॉर्म भरने चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वे प्रासंगिक मूल दस्तावेज प्रदान करें।
  • व्यक्तियों को एक वोटर आईडी के लिए केवल सरकारी वेबसाइटों या केंद्रों या उन लोगों के माध्यम से आवेदन करना चाहिए जिन्हें सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया है, अन्यथा वे केवल एक नकली दस्तावेज़ प्राप्त कर सकते हैं।
  • व्यक्तियों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि उनके आवेदन पत्र में सभी विवरण सही हैं, जैसे कि उनके नाम की वर्तनी, जन्म तिथि और इसी तरह। अगर शुरुआत में इसे ठीक नहीं किया गया तो उनकी वोटर आईडी पर गलत जानकारी छपी होगी।
  • आवेदकों को यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि जो जानकारी प्रदान की जा रही है वह कानूनी रूप से सही है और नकली नहीं है।
  • एक बार आवेदक अपनी वोटर आईडी प्राप्त कर लेते हैं, तो उन्हें यह देखने के लिए दस्तावेज़ की जांच करनी होगी कि क्या सभी जानकारी सही है।
भारत में कलर वोटर आईडी कार्ड कैसे प्राप्त करें
कलर वोटर आईडी प्राप्त करने के लिए नीचे सूचीबद्ध चरणों का पालन किया गया है
  • अपने राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  • नई पीवीसी वोटर आईडी के पंजीकरण के लिए निर्दिष्ट लिंक पर क्लिक करें
  • अपने मोबाइल नंबर के साथ आवश्यक विवरण दर्ज करें
  • अपनी तस्वीर अपलोड करें
  • विवरण जमा करें
  • उल्लिखित मोबाइल नंबर पर एक सत्यापन कोड भेजा जाएगा
  • इसके लिए निर्दिष्ट बॉक्स में कोड दर्ज करें
  • साइट आपके संबंधित मतदाता कार्ड के लिए एक पहचान कोड भेज देगी
  • आपको एसएमएस के माध्यम से अपडेट प्राप्त होगा
  • वोटर कार्ड 45 से 60 दिनों के भीतर आपके घर पोस्ट पर भेज दिया जाएगा
  • एमईई सेवा या ईसेवा कार्यालयों के माध्यम से ऑफलाइन भी कलर वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। नए आईडी कार्ड को रंग में लाने के लिए आवेदक को सिर्फ 30 रुपये का शुल्क देना होगा।

Important links

www.onlinebihar.in

महत्‍वपूर्ण लिंक

Colour voter ID card

Official Website  Click Hare
Voter Portal   Click Hare
Reg   Click Hare
Download Voter List  Click Hare
   voter list new Site 2021      
 

 Panchayt voter list

new 2021 Download

Click Hare

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *