UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021 | panchayatiraj.up.nic.in Gram Panchayat Sahayak Bharti

All Post Bihar Jobs Latest Jobs

Up Panchayat Bharti 2021 उत्तर प्रदेश सरकार पंचायत राज विभाग में UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021 के पद पर 58189 पद के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दी है। UP Panchayat Sahayak Cum DEO Recruitment 2021 Offline Form योग्यता रखने वाले इच्छुक उम्मीदवार इस की अंतिम तिथि से पहले ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। तथा अधिक जानकारी जैसे आयु सीमा शिक्षा चयन प्रक्रिया आवेदन शुल्क कौन आवेदन कर सकते हैं आवेदन कैसे करें और सामान्य जानकारी आपको इस पोस्ट में मिल जाएंगे। इस आर्टिकल को अपने दोस्त और परिवार में शेयर करना ना भूले ताकि उनकी भी जान पहचान में कोई इस पोस्ट का इंतजार कर रहा हो।

UP Gram Panchayat Sahayak Vacancy Application Form 2021 PDF for 58189 Accountant Cum Data Entry Operator Vacancy भर्ती के लिए आवेदन करते समय अभ्यार्थी को ऑफिशियल वेबसाइट पर उपलब्ध नोटिफिकेशन को एक बार ध्यान पूर्वक जरूर चाहिए और अपनी योग्यता को संसाधित करना चाहिए। अब आप ऑनलाइन आवेदन आयु सीमा आवेदन शुल्क और जो आवेदन कर सकते हैं वेतनमान नौकरी प्रोफाइल परीक्षा पाठ्यक्रम प्रवेश पत्र और बहुत सारी जानकारी नोटिफिकेशन में देखने के बाद ऑफलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

 

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021

UP Panchayat Sahayak Cum DEO Recruitment 2021 Offline Form:-

Apply Mode : Ofline
Last Date to Apply : Update Soon
Total Vacancies :  58189
Department : Gram Panchayt UP
Location : UP
Educational Qualification :  10th, 12th, Pass

 

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021

 

 

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021 Educational qualification

अभ्यार्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या विश्वविद्यालय से 10वीं 12वीं और स्नातक की परीक्षा पास होना चाहिए।

पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर चयन की आवश्यकता?

ग्राम पंचायत कार्यालय को पहले भी संचालित करने का प्रयास किया गया लेकिन वह प्रयास सफलतापूर्वक लागू नहीं हो पाया। क्योंकि उत्तर प्रदेश में 58000 से अधिक ग्राम पंचायत में लगभग 11008 पंचायत सचिव अभी कार्यरत हैं।

तथा प्रत्येक कार्य दिवस पर इनकी उपस्थिति संभव नहीं है। तथा ग्राम पंचायत सचिवालय की सफल क्रियान्वयन के लिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में एक कर्मी कार्यालय के दिन प्रतिदिन संचालन के लिए उपलब्ध रहेंगे इस क्रम में पंचायत सहायक अकाउंटेंट-कम-डाटा एंट्री ऑपरेटर की उपलब्धता होगी।

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021 Form Age limit

इच्छुक अभ्यर्थी इस पद पर आवेदन करने के लिए निम्न आयु सीमा होनी चाहिए।

  • न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष
  • अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष

आयु में छूट एससी एसटी के लिए 5 वर्ष ओबीसी के लिए 3 वर्ष

UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021 Selection process

  • UP Panchayat Sahayak Recruitment 2021 की नियुक्ति के लिए आवेदन पत्र आमंत्रित करने की सूचना ग्राम पंचायत के प्रधान के द्वारा किया जाएगा।
  • सूचना के प्रकाशन की तिथि से 15 दिन तक आवेदन पत्र ग्राम पंचायत अथवा संबंधित विकास खंड कार्यालय अथवा जिला पंचायत अधिकारी कार्यालय में जमा किए जाएंगे।
  • आवेदक शैक्षणिक योग्यता आयु प्रमाण पत्र और जाति प्रमाण पत्र के साथ आवेदन प्रस्तुत करेंगे।
  • ग्राम पंचायत की प्रशासनिक समिति हाई स्कूल तथा इंटरमीडिएट प्राप्त अंको के प्रतिशत के औसत अंकों के आधार पर पंचायत सहायक के चयन के लिए मेघा सूची तैयार करेगी।

पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर के कार्य।

  • पंचायत सहायक अकाउंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर ग्राम सचिवालय व पंचायत कार्यालय को नियमित रूप से खोलेंगे और सभा संचालित करने के जिम्मेदार होंगे।
  • पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर द्वारा ग्राम पंचायत के वार्षिक कार्य योजना की ऑनलाइन एंट्री विभिन्न विभागों द्वारा संचालित व्यक्तिगत लाभार्थियों की योजना के बारे में सूचना ऑनलाइन अपने कंप्यूटर पर मेंटेन करनी होगी।
  • ग्राम पंचायत के माध्यम से अथवा ग्राम पंचायत में क्रियान्वित की जाने वाली समस्त योजनाओं के बारे में आवश्यक जानकारी योजनाओं के संबंध में योजना की पात्रता के संबंध में अथवा लाभार्थियों के संबंध में कंप्यूटर में मेंटेनेंस की जाएगी।
  • ग्राम पंचायत में सभी पात्र व्यक्तियों को आवश्यकतानुसार इसकी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी ग्राम पंचायतों में अगर कोई व्यक्ति किसी योजना के संबंध में जानकारी चाहता है अथवा इंटरनेट के माध्यम से कोई कार्य संपादित करना चाहता है तो उन्हें उनकी मदद की जाएगी।
  • इनके द्वारा सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट एवं पेयजल के यूजर चार्ज के नियमित कलेक्शन तथा रिकॉर्ड कीपिंग का कार्य भी किया जाएगा।
  • पंचायत सहायक अकाउंटेंट कम डाटा एंट्री ऑपरेटर द्वारा ग्राम पंचायत की समस्त बैठकों में प्रतिभाग किया जाएगा और ग्राम पंचायतों के निर्देशानुसार कार्यवाही की जाएगी।

कार्यालय परिसर की सफाई व्यवस्था।

प्रत्येक ग्राम पंचायत भवन व परिसर में साफ-सफाई की जिम्मेवारी उस ग्राम पंचायत में तैनात सफाई कर्मी की होगी। अगर किसी ग्राम पंचायत में एक से अधिक सफाई करनी हो तो ग्राम सचिवालय परिसर व कमरों की साफ सफाई के लिए उनकी ड्यूटी रोस्टर के अनुसार लगाई जाएगी।

 

 

Application Form

Click Here

Download FORM

Join Our  Telegram Channel

Join Here

Download Mobile App

Click Here

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *