Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana (PM-KISAN)

Kisan Portal Sarkari Yojana

किसान सम्मान निधि बिहार 

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana PM Kisan Bihar

शहरी जीवन के खुशहाली का रास्ता भी गाँव के खेतों से ही निकालता है खुशहाल किसान के बिना विकास के सारे दावे रेत के महल जैसे होते हैं. सरकार को किसानो का दर्द मालूम है और समय समय पर किसानों के हित मे कई कदम भी उठाए गए जिनमे से एक योजना है प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि. इस अति महत्वपूर्ण योजना के तहत किसानो को 2 – 2 हजार रूपये की 3 किश्तों में कुल  6 हजार रुपए की वार्षिक आर्थिक मदद किसानों को मिल रही है । इस योजना को उन किसानों के लिए तैयार किया गया है जिनके पास किसानों के पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है।पीएम किसान योजना के तहत हर किसान परिवार को सालाना 6000 रुपए मिलते हैं| फिलहाल सरकार का इस राशि को बढ़ाने का कोई इरादा नहीं है| ज्ञात हो कि देश में 14.5 करोड़ किसान परिवार हैं

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana
केंद्र सरकार द्वारा कृषि और किसान को सम्मान देने के लिए प्रारंभ की गई यह एक बहुत ही सराहनीय कदम है, क्योंकि जिस देश की 60 फीसदी से ज्यादा आबादी गांवों में निवास करती हो और उनका मुख्य व्यवसाय कृषि हो, उस देश में कृषि को बढ़ावा देने वाले ऐसे प्रयास होने ही चाहिए| इससे कृषकों का न सिर्फ अच्छा जीवन यापन होगा बल्कि साथ ही शहरों की तरफ पलायन में भी कमी आएगी|
इस योजना का लाभ उन सीमान्त किसानों को मिल सकेगा जिनका बैके में खाता है। इस योजना में एक परिवार में पति पत्नी और उनके 18 साल से कम उम्र के बच्चे शामिल होने के योग्य है।

Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana में आवेदन हेतु जरूरी  आवश्यक दस्तावेज नीचे दिए गए है

  • आधार कार्ड के नंबर
  • पते का प्रमाण
  • बैंक खातेधारी की पासबुक
  • जितनी ज़मीन,

उसका रिकॉर्ड ध्यान देने योग्य कुछ बिंदु :- सेवानिवृत्त कर्मचारी या मासिक पेंशन 10,000 रुपये या उससे अधिक की राशि प्राप्त करने वाले, इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेंगे।

पंजीकृत डॉक्टर , वकील,विधायक, CA, इंजीनियर और साथ ही वास्तुकारों के परिवार के लोग भी इस योजना का लाभ नहीं ले सकेंगे।
अलग गांवो में थोड़ी जमीन पर खेती करने वाले किसानों की जमीन 2 हेक्टेयर से कम है ,सिर्फ उन्हीं किसानो को इस योजना का लाभ प्रदान किया जायेगा।
1 फरवरी 2020 के बाद खेत का बंटवारा करके 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों को अगले 5 साल तक इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
5 साल बाद 2024 में इस योजना में बदलाव होगा और किसानों को फिर योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
बिहार किसान सम्मान निधि ऑनलाइन पंजीकरण बहुत ही सरल तरीके से ऑनलाइन हो जाता है | रजिस्ट्रेशन फॉर्म 
बिहार सरकार द्वारा बनाई गई आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध हैं :https://dbtagriculture.bihar.gov.in/  इस वेबसाइट के लिंक द्वारा पोर्टल पर जाए ।
इस पोर्टल पर आपको “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि” का ऑप्शन दिखेगा, उसके नीचे आपको आवेदन करें लिंक  मिलेगा. 
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana
सीधे ऑनलाइन आवेदन पेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें
पोर्टल पर पेज खुलने से पहले आपको दो ऑप्शन दिखेंगे, आप “General User” चुनें. 
सबसे पहले आपको किसान पंजीकरण संख्या दर्ज करने को कहा जायगा |
नोट : किसान पंजीकरण संख्या का होना आवश्यक है | ये संख्या किसान पंजीकरण के बाद  किसानों को, प्राप्त होता है, अगर अभी तक अपने पंजीकरण नहीं करवाया है तो करा ले. 
सही पंजीकरण संख्या दर्ज होने पर आपकी सारी जानकारी स्क्रीन पर दिखेगी | अब आप किसान सम्मान निधि योजना का आवेदन भर सकते हैं
किसान सम्मान निधि बिहार पुनर्विचार के लिए आवेदन का अवसर भी प्रदान करता है. 
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana
यदि आपने पहले कभी आवेदन किया था और आप के आवेदन की अर्जी अस्वीकृत कर दिया गया था तो आप पुर्नविचार के लिए आवेदन कर सकते हैं |पुनर्विचार आवेदन की  प्रक्रिया बहुत सरल है :
सबसे पहले इस पेज पर जाएँ
अब अपनी 13 अंकों की पंजीकरण संख्या दर्ज करें l उसके बाद पुनर्विचार आवेदन फॉर्म खुलेगा , सारी जानकारी सही से भरें और आवेदन ऑनलाइन जमा कर दीजिए. 
किसान सम्मान निधि बिहार स्टेटस कैसे जाने | PM Kisan Bihar Status check
नए पंजीकरण और पुनर्विचार की प्रकिया जानने के साथ साथ   अब यह भी जान लेते हैं कि  सफलतापूर्वक आवेदन कर देने के बाद आपके आवेदन की स्थिति क्या है. |
सबसे पहले आप इस पेज पर पहुंचिए
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana

PM kisan के 2000 रू आये या नही (या योजना का स्टेटस) कैसे देखे –

Step 1 – दोस्तों आप PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करे ! विजिट करने के बाद आप के सामने निचे फोटो में दिया गया वेबसाइट का होमपेज दिखाई देगा।

Step 2 – अब आप फार्मर कार्नर मेनू के ऑप्शन पर क्लिक कर दे, क्लिक करने पर फार्मर कार्नर के सबमेनु खुल जाएंगे, उसमे आप Beneficiary Status नाम के सबमेनु पर क्लिक कर दे।
Step 3 – जैसे ही आप Beneficiary Status ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आप के सामने एक नया पेज लोड हो जाएगा। और उस पेज में आप के पास तीन ऑप्शन आएँगे (पहला आधार कार्ड, दूसरा बैंक अकाउंट नंबर और तीसरा मोबाइल नंबर ) आप तीनो ऑप्शन में से कोई भी एक ऑप्शन को सेलेक्ट कर लो और उस का नंबर एंटर कर दो। और Get Data बटन पर क्लिक कर दो।
Step 4 – जैसे ही आप Get data बटन पर क्लिक करेंगे, आप के सामने PM Kisan Samman Nidhi Yojna का पूरा स्टेटस आ जाएगा। (जैसा की आप निचे उदा. के लिए फोटो में देख सकते है।
Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana
एप्लीकेशन नंबर डालकर सर्च पर क्लिक करें और आवेदन की स्थिति जानें. www.pmkisan.gov.in के farmer corner पर click कर जानकारी प्राप्त करना बहुत आसान है. इसके लिए अब एक विशेष मोबाइल app भी लॉन्च किया जा चुका है जिसका नाम है :pmkisan यह Google play store से download कर अपने फोन me इंस्टाल कर सकते हैं. हमारे Bihar seva यूट्यूब चैनल पर किसान योजनाओं से संबंधित कई विडियो अपलोड किया जा चुका है जिसमें फॉर्म भरने से लेकर बाद मे status देखने , सुधार करने से लेकर नयी नयी जानकारी दी गई है, आप हमारे Bihar seva यूट्यूब के वीडियो देख कर प्रैक्टिकल जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 
Note: किसी भी अन्य राज्य के किसान किसान सम्मान निधि स्टेटस यहाँ से देखें.. www.pmkisan.gov.in
महत्‍वपुर्ण लिंक 

Some Useful Important Links

अप्‍लाय ऑनलाईन क्‍लीक करें
डाउनलोड नोटीफीकेशन क्‍लीक करें
स्टेटस क्‍लीक करें
आधार वेरिफिकेशन क्‍लीक करें
ऑफिसियल बेबसाईट क्‍लीक करें

अपना सुझाव या प्रश्न हमे निःसंकोच  लिखने के लिए contact us पेज पर visit kare.

 

 

DMCA.com Protection Status

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *