Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Kisan Portal

Table of Contents

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना 

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana भारत में किसानों की संख्या अधिक है और जहां ग्रामीण क्षेत्र अधिक होने के कारण भारत की ज्यादातर लोग कृषि पर आश्रित है। प्रधानमंत्री ने 13 जनवरी 2016 को एक योजना का शुभारंभ किया जो प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) है। इस योजना का लाभ उन किसानों को मिलेगा जो अपने फसल के लिए किसी बैंक से लोन लिए हुए हैं, जो खराब मौसम के कारण उनकी फसल को क्षति होती है तो उस समय फसल बीमा योजना के तहत उन किसानों को लोन की किस्त पूरा करने में मदद मिलेगी।

योजना का मुख्य उद्देश्य

1. फसल को किसी प्रकार से हुई नुकसान प्राकृतिक आपदा, कीट और रोगों से हुई नुकसान, या किसी प्रकार का विफलता की स्थिति में आपको बीमा का कवरेज वित्तीय सहायता प्रदान किया जाएगा।

2. कृषि क्षेत्र में किसानों की सतत प्रक्रिया को सुनिश्चित कर उनके लिए उनकी आय को स्थायित्व देना है।

3.किसानों को कृषि क्षेत्र में नए एवं आधुनिक तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करना।

4. कृषि क्षेत्र में लोन की प्रक्रिया को सुनिश्चित करना ताकि किसान अपनी जरूरत के हिसाब से बैंकों से लिया गया कर्ज समय पर पूरा कर सके और दोबारा से उन्हें कर्ज मिल सके।

कब तक आवेदन कर सकते है

केंद्रीय कृषि  मंत्री द्वारा PMFBY का लाभ लेने के लिए आपको 31 जुलाई 2020 से पहले जो बैंक से लोन लेंगे उन्हें  बैंक शाखा को सूचित करना होगा।   वैसे किसान जो बिना किसी बैंक की सहायता से अपनी फसल की बुवाई करते हैं तो उन्हें सीएससी के माध्यम से या बैंक या एजेंट से संपर्क कर बीमा पोर्टल पर फसल सहायता बीमा योजना का रजिस्ट्रेशन स्वयं ही करा सकते हैं।

 

आवश्यक डॉक्यूमेंट

1. किसान का एक फोटो

2. आधार कार्ड

3. Bank passbook

4. खेत का खाता नंबर और खेसरा नंबर

5. खेत में लगा फसल का सबूत देना होगा।

PMFBY  में कैसे लाभ मिलता है।

फसल की बुवाई के 10 दिन के अंदर किसान को फसल बीमा का एप्लीकेशन भरना होगा फसल बीमा की रकम का लाभ तभी मिलेगा जब आप की फसल की किसी प्रकार की प्राकृतिक आपदा की वजह से आपकी फसल की क्षति हुई हो बुवाई से लेकर कटाई के बीच खड़ी फसलों को प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान की भरपाई के लिए आपको अपने फसल के नुकसान की सूचना संबंधित बैंक को देनी होगी और यह बताना होगा आपको कि जो कर्ज लिया है उसे चुकाने की आपकी क्षमता प्रभावित हुई है।

इन आपदाओं में बीमा का लाभ ले सकते हैं

भूकंप भूस्खलन सुखाड़ तूफान बाल आगजनी बादल फटना फसल में कीड़े लगना हिमस्खलन और शीतलहर जैसी आपदा में आपको बीमा का लाभ मिलेगा।

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

हमने तमाम बातों को सरल रूप मे समझाने का प्रयास किया है ताकि आप खुद बहुत आसानी से अपना पंजीकरण मोबाइल या कंप्युटर द्वारा घर बैठे कर सके. फिर भी कहीं कोई कठिनाई हो तो निसंकोच हमे लिखे, वैसे हमारे Bihar seva यूट्यूब चैनल पर vedio के रूप मे प्रैक्टिकल demonstration भी उपलब्ध है, यूट्यूब पर बस bihar seva… Type कीजिए, अनेक उपयोगी विडियो है वहां पर. अपने सुझाव या सवाल भी हमे निःसंकोच लिखे

by raju 

1 thought on “Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *