Online Lagan Bihar

जमीन का रसीद | Online Lagan Bihar 2021| Online Rasid Payment | जमीन का रसीद | एलपीसी रसीद बिहार

Sarkari Yojana Kisan Portal

Online Lagan Bihar : आज मैं बता दूं कि किसान भाइयों के लिए एक बहुत ही शानदार वेबसाइट दिया गया है जिसका नाम है Online Lagan Bihar इस वेबसाइट से आप अपने जमीन का पूरा विवरण देख सकते हैं इस पोर्टल के माध्यम से आप ऑनलाइन दाखिल खारिज ,एलपीसी, भू लगान, परिमार्जन, जमाबंदी ,खाता, भूमि मानचित्र, डी सी आर एल म्यूटेशन, निबंध के साथ दाखिल खारिज का पत्र, भू अभिलेख,  और बिहार भूमि न्यायाधिकरण यह सब बिहार लगान पोर्टल पर देख सकते हैं या अप्लाई कर सकते हैं मैं इन सभी वेबसाइट के बारे में बारी बारी से इस पोस्ट में बता दूंगा इसे ध्यान से अंत तक जरूर पढ़ें !

Online Lagan Bihar  ऑनलाइन दाखिल खारिज कैसे करें

ऑनलाइन दाखिल खारिज करने के लिए आपको सबसे पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट Online Lagan Bihar पर जाना होगा ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपको ऑनलाइन दाखिल खारिज आवेदन का एक लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक करने पर एक नया पेज खुल जाएगा अब आपको नया पेज में लॉग इन करने के लिए ईमेल आईडी और पासवर्ड मांगा जाएगा अगर आप पहले से ही अपना आईडी इसमें बनाए हुए हैं ।

तो डायरेक्ट डालकर लॉग इन कर सकते हैं अन्यथा रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करके अपना ईमेल आईडी डालकर अपना यूजर आईडी पासवर्ड बना ले उसके बाद सिंगिंग पर क्लिक करें अब आपको ऑनलाइन दाखिल खारिज करने का पेज ओपन हो जाएगा अब आप अपने केवाला के अनुसार डाटा उस में भरकर आगे बढ़े |

इसे भी पढे – असंगठित मजदूर (श्रमिक) पंजीयन कैसे कराएं ? 

किए गए दाखिल खारिज स्थिति कैसे देखें

किए गए दखल खारिज का स्थिति देखने के लिए आपको ऑनलाइन लगान की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर दाखिल खारिज की स्थिति के लिंक पर क्लिक करें उसके बाद एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें सबसे पहले अपने जिला का नाम सेलेक्ट करें उसके बाद अंचल का नाम और उसके बाद किस वर्ष के लिए अपने दखल खारिज किया है वह सिलेक्ट करें और इसके बाद केस नंबर या डीडी नंबर से ऑनलाइन दाखिल खारिज का स्थिति देख सकते हैं ।

ऑनलाइन एलपीसी आवेदन कैसे करें

हम आपको बता दें कि जो प्रोसेस हमने ऑनलाइन दाखिल खारिज के लिए बताया सेम प्रोसेस इसमें भी है मैं इसमें इतना ही बताना चाहूंगा कि इसके लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और Online Lagan Bihar, ऑनलाइन एलपीसी आवेदन पर क्लिक करें और उसके बाद जो प्रोसेस दाखिल खारिज करने के लिए ऊपर में बताया गया है सेम वही प्रोसेस करना है।

ऑनलाइन एलपीसी आवेदन की स्थिति

हम बताना चाहेंगे कि ऑनलाइन एलपीसी आवेदन की स्थिति देखने के लिए आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन एलपीसी आवेदन स्थिति लिंक पर क्लिक करना होगा उसके बाद अपना जिला अंचल और वित्तीय वर्ष चुनना होगा उसके बाद केस नंबर डालकर अपना एलपीसी आवेदन का स्थिति देख सकते हैं।

भू लगान क्या है Online Lagan Bihar

हम आपको बता देंगे भू लगान जिसमें अपना खेत का रसीद का जो मालगुजारी कटता है। उसका भुगतान करने के लिए या भुगतान की स्थिति देखने के लिए किया जाता है आप क्या जानना चाहेंगे।

कि हम अपना ऑनलाइन रसीद कैसे कांटे मैं बता दूं कि सबसे पहले आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना है । और उसके बाद भू लगान पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपको दो ऑप्शन दिखाई देगा एक लंबित भुगतान देखें । Online Rasid Payment और दूसरा ऑनलाइन भुगतान करें तो आपको ऑनलाइन भुगतान करें पर क्लिक करना होगा उसके बाद आपको अपना जिला अंचल सिलेक्ट करने के बाद आगे बढ़ने पर क्लिक करें उसके बाद हल्का नाम एवं मौजा नाम का चयन करें ।

हम आपको बता दें कि Online Lagan Bihar  हाल का नाम एवं मौजा नाम क्या होता है हल्का का मतलब जिस पंचायत में आपका जमीन है और मौजा नाम का मतलब आपका जमीन कहां में है उसके बाद आपको भाग वर्तमान और पृष्ठ संख्या डालना होगा उसके बाद सुरक्षा कोड को डालकर खोजे पर क्लिक करें उसके बाद आपको एक नया पेज खुल जाएगा जिसमें आपका रसीद और उसका मूल कितना है वह दिख जाएगा और वही से आप उसे ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं । इसे भी पढे –SSC GD Exam Date 2021

ऑनलाइन परिमार्जन

ऑनलाइन परिमार्जन एक ऐसा वेबसाइट है जिसमें जो भी किसान भाइयों का जमीन का रसीद में त्रुटि है उसे ऑनलाइन परिमार्जन के माध्यम से सुधार कर सकते हैं ऑनलाइन परिमार्जन करने के लिए आपके पास एक रसीद होना जरूरी है और ऑनलाइन परिमार्जन के द्वारा एक एप्लीकेशन फॉर्म दिया जाएगा उसी फॉर्म में आपको रसीद में जो गलती है उसे भरना है और उसके बाद ऑनलाइन अप्लाई कर देना है।

ऑनलाइन परिमार्जन करने के लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन लगान बिहार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद परिमार्जन का लिंक दिखाई देगा उस पर क्लिक कर अपना रसीद में हुए त्रुटि को सुधार कर सकते हैं।

जमाबंदी

जमाबंदी देखने के लिए सबसे पहले आपको अपना जिला सिलेक्ट करना है उसके बाद अंचल और हल का नाम एवं मौजा नेम का चयन करें उसके बाद आप भाग वर्तमान एवं पृष्ठ संख्या डालकर देख सकते हैं नहीं तो खाता नंबर एवं प्लॉट नंबर से भी देख सकते हैं।

खाता

अपना खाता देखने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर खाता के link पर क्लिक करें उसके बाद आपके पास एक नया पेज खुल जाएगा उसके बाद अपना जिला सिलेक्ट करना उसके बाद ब्लॉक और इसके बस जितने भी डाटा मांगा जाएगा उसके हिसाब से भरते जाना है उसके बाद आपका खाता दिख जाएगा।

Inportent Link

   Join Telegram 

ऑनलाइन दाखिल ख़ारिज आवेदन करें

Click Here

दाखिल ख़ारिज आवेदन स्थिति देखें

Click Here

ऑनलाइन एल० पी० सी० आवेदन करें

Click Here
एल० पी० सी० आवेदन स्थिति देखें Click Here

भू – लगान

Click Here

परिमार्जन

Click Here

जमाबंदी पंजी देखें

Click Here

अपना खाता देखें

Click Here

परिमार्जन

Click Here

भू-मानचित्र

Click Here

DCLR म्यूटेशन अपील कोर्ट

Click Here
निबन्धन के साथ दाखिल ख़ारिज का प्रपत्र Click Here

बिहार भूमि न्यायाधिकरण

Click Here

Online Lagan Bihar

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *