Mukhymanrti Gramin Solar light Yojana

सभी पंचायतों में लगेंगे सोलर लाइट | Mukhymanrti Gramin Solar light Yojana 2021

Sarkari Yojana

Mukhymanrti Gramin Solar light Yojana 2021 : दोस्तों मैं बता दूं कि बिहार सरकार के द्वारा सभी पंचायतों में सोलर लाइट लगवाने की योजना चलाई गई है । इस योजना का लाभ उसी गांव या पंचायतों में मिलेगा जहां मुखिया के द्वारा सर्वे किया गया है ।

और जिस गांव में सोलर लाइट लगवानी है । उस जगह का चुनाव किया गया हो इस योजना के अंतर्गत बिहार के सभी पंचायतों में जितने भी गांव आते हैं।  उन सभी गांव में सोलर लाइट लगाएं जाएंगे जिन गांव का सर्वे नहीं किया गया उन गांव का भी सर्वे होकर सोलर लाइट लगाया जाएगा ।

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि हमारे पंचायत में हमारे गांव का मुखिया के द्वारा सर्वे हुआ है या नहीं अगर हुआ भी है तो कहां-कहां सर्वे हुआ है हमारे गांव में कितने पुल हैं कितने स्ट्रीट लाइट का चुनाव किया गया है तो यह जानने के लिए मेरे द्वारा लिखा गया आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें !

Mukhymanrti Gramin Solar light Yojana 2021

योजना मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर योजना
किसके द्वारा जारी किया गया मुख्यमंत्री जी के द्वारा
श्रेणी सरकारी योजना
ऑफिशियल वेबसाइट http://solar.bgsys.co.in/lnbex.aspx

मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर योजना क्या है

हम जानते हैं कि यह योजना मुख्यमंत्री के द्वारा चलाई गई है इस योजना की शुरुआत Mukhymanrti Gramin Solar light Yojana 2021 बिहार मे पंचायती राज विभाग के द्वारा चलाई गई है । इस योजना के चाहत बिहार के हर पंचायत के हर गांव में गली गली में सोलर लाइट लगाने की शुरुआत किया गया ताकि हर गांव एक शहर की तरह जगमगाते रहे और ग्रामीणों को किसी प्रकार की कोई रात्रि सेवा में समस्या ना हो ।

इसे भी पढे  – Bihar Voter List 2021 Panchayat Chunav

जैसे कि हम सभी जानते हैं कि ग्रामीण क्षेत्र में बिजली को लेकर कितनी समस्या होती रहती हैं खासकर बरसात के मौसम एवं आंधी तूफान आने पर बिजली कट जाती है यह सब समस्या को देखते हुए बिहार सरकार के तरफ से हर गांव में सोलर लाइट लगवाने की योजना शुरुआत की गई है ।

जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में रोशनी को लेकर किसी प्रकार का परेशानी का सामना ना करना पड़े इसके लिए बिहार सरकार ने सभी पंचायतों के जितने भी गांव हैं उन सभी गांव में सर्वे कराने का निर्णय लिया है बहुत जल्दी हमारे गांव में सोलर लाइट लगवा दिए जाएंगे ।

आइए हम जानते हैं कि एक पंचायत में कितने सोलर लाइट लगाए जाएंगे !

जैसे की हम सभी जानते हैं कि बिहार के एक पंचायत में बहुत सारे वार्ड होते हैं और जितने भी पंचायतों में वार्ड हैं उस वार्ड का सर्वे करके एक लिस्ट तैयार किया जाएगा जिससे हमें यह पता चल जाएगा कि किस वार्ड में कितने सोलर लाइट लगाने की आवश्यकता है ।

इसे भी पढे  – Samagra gavya vikas yojana 2020-21

हम आपको बता दें कि बिहार सरकार के द्वारा Mukhymanrti Gramin Solar light Yojana 2021 आयोजित किया गया है । कि हर एक वार्ड में 30 मीटर की दूरी पर एक सोलर लाइट लगना चाहिए अब आप खुद से भी समझ जाएंगे कि हमारे गांव में कितने सोलर लाइट लग सकते हैं ए आपका गांव पर डिपेंड करता है कि आपका गांव कितना बड़ा या छोटा है।

हमें अभी जानेंगे कि मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर योजना बिहार का सर्वे लिस्ट कैसे देखें

सर्वे लिस्ट देखने के लिए आपको मुख्यमंत्री ग्रामीण सोलर योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद सबसे पहले आप कौन से जिले से है । उसको सेलेक्ट करना होगा फिर अपना प्रखंड सिलेक्ट करें और पंचायत भी सेलेक्ट कर ले उसके बाद आपको अपना व्हाट्सएप करना है । उसमें आपको पता चल जाएगा कि आपको वार्ड में सर्वे हुआ है या नहीं और यहां पर यह भी जानकारी मिल जाएगी कि आपके वार्ड में कितने सोलर लाइट का चुनाव किया गया है ।

Mukhymanrti Gramin Solar light Yojana 2021 Important links

Join Telegram Click Here
Solar Street light list Click Here
Official website Click Here

 

 

 

 

Mukhymanrti Gramin Solar light Yojana

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *