Bihar Ration Dealer vacancy 2021

Mukhyamantri Protsahan Yojna

Sarkari Yojana Student Portal

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना

(12th Passed) के लिए विद्यार्थियों को

केवल ऑनलाइन आवेदन

Mukhyamantri Protsahan Yojna

उच्च शिक्षा की ओर प्रोत्साहित करने एवं छात्राओं को आत्मनिर्भर बना कर समाज के मुख्यधारा में लाने का उद्देश्य से Mukhyamantri Protsahan Yojna मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना अंतर्गत मुख्यमंत्री बालिका इंटरमीडिएट प्रोत्साहन योजना के तहत बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा आयोजित वार्षिक इंटरमीडिएट परीक्षा में उत्तीर्ण सभी कोटि के अविवाहित छात्राओं को प्रोत्साहन राशि के रूप में एकमुश्त ₹10000 मात्र दिया जाना है या राशि सीधे छात्राओं के खाते में DVT के माध्यम से  Mukhyamantri Protsahan Yojna भेजी जाएगी।

2020 में पास हुए सभी छात्राओं को अपने अविवाहित होने का प्रमाण पत्र एन आई सी के द्वारा विकसित ऑनलाइन पोर्टल पर अपलोड करना होगा I

Mukhyamantri Protsahan Yojna

प्रिय छात्रों आपको हम आज बिहार स्कॉलरशिप 2020 के बारे में बताने जा रहे हैं मेधावी छात्रवृत्ति उन छात्रों को मिलेगा जो बिहार बोर्ड के दसवीं के परीक्षा में फर्स्ट और सेकंड डिवीजन से पास हुए हैं।

बिहार बोर्ड 10th रिजल्ट 2020

बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट 26 मई को जारी कर दिया गया है इस बार कॉल 12. 04 लाख छात्र पास हुए हैं.

लॉक डाउन के कारण बोर्ड का रिजल्ट काफी देर से घोषित किया गया बोर्ड के अध्यक्ष श्री आनंद किशोर द्वारा जारी किया गया रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट onlinebseb.in और http://www.biharboardonline.com/पर जारी किया गया, हालांकि इस बार लॉक डाउन के कारण कॉपी मूल्यांकन में काफी चुनौती का सामना करना पड़ा।

बिहार मेधावृती योजना 2020  Mukhyamantri Protsahan Yojna

जैसा की आप सबको पता है कि बिहार में छात्राओं की शिक्षा को प्रोत्साहन देने के लिए नीतीश सरकार ने एक के बड़ी घोषणा की है।जो भी छात्राएं फर्स्ट और सेकंड डिवीजन से उत्तीर्ण हुए हैं उन्हें प्रोत्साहन राशि दिया जाना है,

Mukhyamantri Protsahan Yojna

ऑनलाइन आवेदन भरने से पहले छात्रों के पास आवश्यक दस्तावेज हैं

 1. बैंक शाखा के छात्र और IFS कोड के नाम पर बैंक खाता

 2. आधार संख्या

3. संपर्क के लिए मोबाइल नंबर

4. पारिवारिक आय प्रमाण पत्र 150000 से कम

आवेदन पत्र भरने के बाद के चरणों का पालन करना होगा: –

 चरण 1: – पंजीकरण संख्या और जन्म तिथि प्रदान करके छात्र लॉगिन करें

चरण 2: – छात्र बैंक विवरण अपडेट करें

 चरण 3: – आय प्रमाण पत्र अपलोड करें

चरण 4: – आवेदन को अंतिम रूप दें और जमा करें

आवेदन कहां करें

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना 2019 / 2020 के लिए आवेदन करें.
Link 1(For Student Registration and Login Only)
Link 2 (For Student Registration and Login Only)
Link 3 (For University and Department Login Only)

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( स्नातक ) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! आवेदक का आवेदन महाविद्यालय के माध्यम से स्वीकृत नहीं किया जायेगा ! विद्यार्थियों को महाविद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है !

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें. (Link- 1)

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें. (Link – 2)

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक+2) प्रोत्साहन योजना 2019 (View Application Status)

मुख्यमंत्री मेधावृति योजना 2020 अनु0 जाति एवं अनु0 जनजाति के प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी से Intermediate [+2] उतीर्ण छात्राओं के लिये आवेदन करें

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ( माध्यमिक +२ ) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! विद्यार्थियों को महाविद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है ! लाभार्थी के लिए रिजल्ट के समय अविवाहित होना अनिवार्य है तथा इसकी घोषणा केवल ऑनलाइन आवेदन में ही करना है !

 

मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना : – मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना (10th Passed) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! विद्यार्थियों को विद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है ! (Link-1)

मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना : – मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना (10th Passed) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! विद्यार्थियों को विद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है ! (Link-2)

मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना : – मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना 2020 के लिए आवेदन करें

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना (10th Passed) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! विद्यार्थियों को विद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है ! (Link-3)

मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना : – मुख्यमंत्री बालक / बालिका (10th Passed) प्रोत्साहन योजना 2019 (View Application Status)

 

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको विभागीय लिंक पर जाना होगा जो नीचे दिए गए लिंक के जरिए आप अपना आवेदन कर सकते हैं साथ ही साथ आवेदन करने के बाद अपना स्टेटस भी चेक करते रहें।

ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया जानने के लिए आप हमारे युटुब चैनल Bihar Seva पर विजिट कर सकते हैं

मुख्यमंत्री बालक / बालिका प्रोत्साहन योजना (12th Passed) के लिए विद्यार्थियों को केवल ऑनलाइन आवेदन ही देना है ! विद्यार्थियों को विद्यालय में किसी डॉक्यूमेंट या आवेदन देने की जरूरत नहीं है !

महत्‍वपुर्ण लिंक

Some Useful Important Links

 अप्‍लाय ऑनलाईन

क्‍लीक करें

 Application Status of Student

क्‍लीक करें

ऑफिसियल बेबसाईट

क्‍लीक करें

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *