Bihar Post Matric Scholarship 2021

Bihar Post Matric Scholarship 2021 | Bihar Post Matric Scholarship Portal 2021 Apply Online Direct link

Student Portal

Bihar Post Matric Scholarship 2021: बिहार सरकार के द्वारा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का शुरुआत कर दिया गया है इस पोर्टल के माध्यम से छात्रों का स्कॉलरशिप फॉर्म भरने का काम बहुत ही आसान रहेगा एवं छात्र OnlineBihar.in पर ऑनलाइन के तहत आवेदन कर पाएंगे और बहुत ही जल्द बिहार सरकार द्वारा पैसा दे दिया जाएगा! इस योजना का महत्वपूर्ण बात यह है कि पिछले 3 वर्षों से लंबित छात्रवृत्ति का पैसा वर्ष 2019-20 और 2021-22 लंबित स्कॉलरशिप का आवेदन एक ही साथ किया जा सकता है ।

इस वेबसाइट में Bihar post matric scholarship 2021 के बारे में पूरी जानकारी दे दिया गया।  जैसे की हम जान सकते हैं की इस योजना का शुरुआत क्यों किया गया , इस योजना के लाभ लेने के लिए कौन-कौन से छात्र आवेदन कर पाएंगे और क्या क्या डॉक्यूमेंट लगेगा और किस माध्यम से आवेदन करना है हम आपको इस पोस्ट में सारी जानकारी दे दिए हैं इस पोस्ट को लास्ट तक जरूर पढ़ें[ स्कॉलरशिप का लाभ उठाने में कोई दिक्कत ना आए!

Name of Scheme Bihar Scholarship
Department Name’s Education Department Govt of Bihar
Aplication Mode Online
Beneficiary Higher Education Students

 Bihar post matric scholarship 2021 योजना का संचालन!

Bihar post matric scholarship 2021 पहले NSP 2.0 बेवसाइड के तहर संचालित किया जा रहा था! लेकिन इससे भी बेहतर सुविधाजनक बनाने के लिए बिहार सरकार शिक्षा विभाग के तहत nic बिहार के माध्यम से post matric scholarship निर्माण किया गया! इस योजना के तहत पिछड़ा वर्ग एवं अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लोग एवं अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना का लाभ DBT के तहत प्रारंभ किया जाएगा ।

जिसके देखरेख का काम जिला अस्तर स्तर पर एक छात्रवृत्ति समिति गठित किया गया है! छात्रों को नजर में रखते हुए बिहार सरकार ने फैसला किया है कि शैक्षणिक सत्र 2019-20 का आवेदन एक साथ ही इस वेबसाइट के माध्यम से किया जाएगा जिससे छात्रों को सही समय पर राशि का भुगतान कर दिया जा सके!

इन्‍हे भी पढे – Bihar board Inter 1st Division Scholarship 2021

Bihar post matric scholarship का उद्देश्य क्या है?

Bihar Post Matric Scholarship 2021 का शुरुआत करते समय शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि केंद्र सरकार द्वारा चलाया गया वेबसाइट एनएसपी पर ऑनलाइन आवेदन करने के कारण पिछले तीन-चार साल से छात्रवृत्ति योजना बहुत ही लंबित चल रही थी ।

जिसके कारण छात्रों को बहुत ही परेशानी का सामना करना पड़ता था NSP वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरने में बहुत सारा प्रक्रिया है जिसमें समय भी अधिक लग जाता था उसके बाद शिक्षा मंत्री ने घोषणा की की डॉक्यूमेंट के घोषणा समाप्त होने के उपरांत 1 महीने के अंदर छात्रों को डीवीटी के माध्यम से खाते में पैसा भेज दिया जाएगा इस योजना का उद्देश्य यही है कि छात्रों को फॉर्म भरने में कोई परेशानी ना हो और उन्हें और स्कॉलरशिप का लाभ उठाने में कोई दिक्कत ना आए!

Bihar post matric scholarship 2021 online form eligibility criteria

  1. पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति का योजना पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति छात्र छात्राओं के लिए आयोजित किया गया है ।
  2. बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 योजना के अंतर्गत निम्नलिखित छात्र-छात्राओं आवेदन करने के लिए सक्षम होंगे ।
  3. आवेदक स्थाई रूप से बिहार का निवासी रहना चाहिए ।
  4. आवेदक की जाति बिहार सरकार द्वारा प्रमाणित पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति की लिस्ट में सम्मिलित होना चाहिए ।
  5. पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप भेजना है तू भारत सरकार द्वारा आवेदक के माता पिता या अभिभावक के वित्तीय वर्ष 2019-20 सभी माध्यमों से कूल वार्षिक हाय ₹250000 रुपया तक होना चाहिए ।
  6. पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना के अंतर्गत मैट्रिक या प्रवेशिका परीक्षा उत्तर इन करने के बाद उत्तर कक्षाओं में अध्ययन कर रहे छात्र-छात्राओं ही छात्रवृत्ति के लिए आवेदन कर पाएंगे ।
  7. एक स्तर का कोर्स उत्तर इन करने के बाद दूसरे कोर्स अध्ययन करने पर वैसा छात्र छात्रवृत्ति का हकदार नहीं होगा! मतलब की अगर आप किसी भी कक्षा में अध्ययन कर रहे हैं और उसी का कक्षा का दूसरा फैकेल्टी से अध्ययन करेंगे तो आपको छात्रवृत्ति राशि नहीं दी जाएगी यानी कि अगर आप IA कर रहे हैं तो दूसरी कोर्स ISC करेंगे तो आप छात्रवृत्ति का हकदार नहीं होंगे ।
  8. पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग में आवेदक के माता पिता के मात्र 2 पुत्र को ही पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का लाभ प्रदान किया जाएगा यह नियम पुत्री योग पर लागू नहीं होगा किंतु अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति में यह नियम नहीं लागू है ।

पैसा मिलने तक का जानकारी Bihar post matric scholarship 2021?

  1. बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 योजना के तहत आवेदन के आधार पर जिला पदाधिकारी (एसएसए) के अस्तर पर निम्नलिखित पाठ्यक्रम से संबंधित आवेदन की!
  2. सबसे पहले जो पहले से आवेदन कर चुके थे और वह renewal किए हैं तो उनका आवेदन स्वीकृत किया जाएगा
  3. Renewal आवेदन का मान्यता भी दिया जाएगा जब उसका किया हुआ आवेदन fresh रहेगा!
  4. आवेदन करने के अंतिम तिथि के 1 महीना के अंदर छात्रवृत्ति का स्वीकृत कर ली जाएगी
  5. अगर छात्रवृत्ति वितरण में किसी प्रकार की अनियमितता होती है तो जिला छात्रवृति समिति खासकर जिला कार्यक्रम पदाधिकारी इसका जिम्मेवार होंगे

Bihar post matric scholarship online form @pmsonline.nic.in छात्रवृत्ति की दर ?

भारत सरकार सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय द्वारा निर्देश के आलोक में पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग बिहार सरकार तथा अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग बिहार सरकार द्वारा समय-समय पर संकल्प में निर्धारित मापदंड के आधार पर छात्रवृत्ति एवं अनुरक्षण भाजपा का आयोजन होगा (मतलब की बिहार सरकार द्वारा हर टाइम पर अलग-अलग छात्रवृत्ति की राशि दिया जाएगा)

Post matric scholarship process?

Bihar post matric scholarship 2021 के माध्यम से मैट्रिक स्कॉलरशिप वेबसाइट आगे बढ़ाया गया है l वेबसाइट पर पंजीकरण छात्रों द्वारा आवेदन संस्थाएं आवेदनों की जांच तथा पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन की गई है छात्र छात्राओं को DBT के तहत छात्रवृत्ति का पैसा सीधे उनके बैंक खाता में भेज दिया जाएगा l

Important Documents, For Bihar post matric scholarship 2021 online form?

  1. 10th marksheet
  2. Domicile certificate
  3. Income certificate
  4. Caste certificate
  5. Bonafide certificate
  6. Received form institution
  7. Last exam passing marksheet
  8. Any other document

How to apply online Bihar post matric scholarship

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए छात्र छात्राओं को ऑनलाइन पंजीकरण करना बहुत ही जरूरी है बिहार सरकार के द्वारा विज्ञापन के माध्यम से रखा गया तिथि के अंदर आवेदन को पूरा करना आवश्यक है ।

  • सबसे पहले बिहार पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 ऑफिसियल वेबसाइट https://pmsonline.bih.nic.in पर जाकर Apply for academic year 2019-20 2020-21 2021-22 ऑनलाइन लिंक पर क्लिक करें
  • यहां आपको अपनी कैटेगरी के अनुसार st & या BC & ebc students click to Apply for post matric scholarship लिंक पर क्लिक करें ।
Important Links
Apply Online Click Here
Scholarship Guidelines Click Here
Download Advertisement Click Here
Official Website Click Here

 

http://pmsonline.bih.nic.in/pmsedu/(S(umqfyogh2qlxcmohmhkwgnji))/pms/Default.aspx

 

Bihar Post Matric Scholarship 2021

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *