Bihar Online Farmer Registration

Bihar Online Farmer Registration

Kisan Portal Sarkari Yojana

बिहार किसान पंजीकरण |

Bihar Online Farmer Registration

भारत एक कृषि प्रधान देश है और केंद्रीय सरकार से लेकर राज्य सरकार सभी किसानो के हित मे अनेक योजनाएं चला रही है, इन सभी योजनाओं का पूरा लाभ पाने के लिए यह जरुरी है कि किसान के पास किसान पंजीकरण प्रमाणपत्र हो. बहुत ही आसानी से कोई भी किसान अपना पंजीकरण करा सकता है पर जानकारी के अभाव मे बहुत से लोग अब तक भी पंजीकरण नहीं करा पाने के कारण कई योजनाओं का लाभ नहीं ले पाए हैं. बिहार सरकार ने पंजीकरण की प्रक्रिया को बहुत ही सरल और आसान बना दिया है ताकि सभी लोग बिना किसी कठिनाई के पंजीकरण करा सके. बिहार सरकार चाहती है कि बिहार का हर किसान सरकार के पोर्टल पर पंजीकृत हो जाए ताकि सरकार की तमाम योजनाओं का लाभ किसानों तक आसानी से पहुँचाया जा सके. इस तरह 
 किसान पंजीकरण बहुत जगह काम आता है, बिहार सरकार द्वारा चलाई गई विभिन्न अनुदान योजनायों के लिए आवश्यक है, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि मे भी इसकी जरूरत होती है. 

किसान रजिस्ट्रेशन के लिए जरुरी जानकारी/दस्तावेज चाहिए उनमे ये सब शामिल हैं 

आधार कार्ड

 आधार से लिंक मोबाइल नंबर (चालू चालू स्थिति में ओटीपी के लिए )

आधार से लिंक किसान का बैंक विवरण, खाता नंबर , IFSC कोड इत्यादि

आईये अब जानते हैं बिहार में कैसे किसान अपना पंजीकरण (Registration) ऑनलाइन घर बैठे ही करवा सकते हैं|
       

Bihar Online Farmer Registration ऑनलाइन किसान पंजीकरण बिहार | dbt agriculture पोर्टल पे फार्मर रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन है. 

तमाम दस्तावेज जुटाने के बाद आप को करना क्या होगा. सबसे पहले बिहार सरकार की डीबीटी एग्रीकल्चर आधिकारिक वेबसाइट पर इस लिंक https://dbtagriculture.bihar.gov.in/ के ज़रिये जाएं।वेबसाइट खुलने पर एक नजर सभी अपडेट पर भी डाल लीजिए. 

वहाँ डैशबोर्ड पर आपको पंजीकरण के लिए लिखा हुआ विकल्प दिखेगा, अब उसके अंदर पंजीकरण करें वाले विकल्प पर क्लिक करें।

Bihar Online Farmer Registration

इस विकल्प को चुनने के बाद आपका नया पृष्ठ खुलेगा जो आपको तीन विकल्प मे से किसी एक को चुनने को कहेगा

.1) डेमोग्राफी के साथ ओटीपी,

2= डेमोग्राफी के साथ बायो ऑथ और
3) आईरिस
यहां विशेष ध्यान देने कि बात यह है कि पहले एक नंबर वाला ज्यादा आसान होगा आप के लिए.इसलिये उसे ही चुने. अन्य विकल्पों का इस्तेमाल तभी हो सकता है जब अंगूठा लगाने वाली मशीन (फिंगर स्कैनर) या फिर आँख स्कैन करने वाली मशीन ( Eye स्कैनर) उपलब्ध हो
अगले पृष्ठ पर अपने आधार कार्ड की संख्या साथ ही अपना नाम खाली जगह में अंकित कर दें और इस जानकारी के बाद “Authentication” का विकल्प चुने जिससे कि ये निश्चित हो सके कि आपकी आधार संख्या पूर्ण रूप से सही है। आपका एक ही आधार कार्ड नंबर, मोबाइल नंबर और बैंक खाता नंबर मान्य होगा। फिर से ध्यान दे, आपका आधार कार्ड आपके मोबाइल से लिंक होना आवश्यक है यदि नहीं हो तो पहले बैंक से आधार नंबर लिंक करा लीजिये । इस प्रक्रिया के बाद आप नीचे दिए गए एफिडेविट के चेकबॉक्स पर क्लिक करें और आगे बढें।
इस प्रक्रिया के पूर्ण होने पर तुरंत ही आपके आधार के साथ जुड़े मोबाइल नंबर  पर ओटीपी नंबर आएगा जिसे भर के  “Validate OTP” क्लिक करना होता है. 
Otp सबमिट करने के बाद  फिर से नया पेज खुलेगा जिसमें आपको “किसान पंजीकरण” ऑप्शन का चुनाव करना है
 उसे सिलेक्ट करने पर फिर से एक नया पेज खुलेगा जिसमे किसान की सारी जानकारी मांगी जाएगी | सही जानकारी देने के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करें और अपनी पंजीकरण संख्या नोट कर लें

महत्‍वपुर्ण लिंक

Some Useful Important Links

पंजीकरण ऑनलाईन

क्‍लीक करें

 डाउनलोड नोटीफीकेशन

क्‍लीक करें

ऑफिसियल बेबसाईट

क्‍लीक करें

ये सब कम्प्लीट करने पर अगले पृष्ठ पर आप देखेंगे कि आपका कृषि विभाग,  बिहार सरकार में ऑनलाइन पंजीकरण हो चूका है। इस नए पेज को आप फोटो खिंच कर,विवरण लिख कर, स्क्रीन शॉट लेकर या प्रिंट निकाल कर भविष्य के उपयोग के लिए सुरक्षित रख लीजिए. 
हमने तमाम बातों को सरल रूप मे समझाने का प्रयास किया है ताकि आप खुद बहुत आसानी से अपना किसान पंजीकरण मोबाइल या कंप्युटर द्वारा घर बैठे कर सके. फिर भी कहीं कोई कठिनाई हो तो निसंकोच हमे लिखे, वैसे हमारे Bihar seva यूट्यूब चैनल पर vedio के रूप मे प्रैक्टिकल demonstration भी उपलब्ध है, यूट्यूब पर बस bihar seva… Type कीजिए, अनेक उपयोगी विडियो है वहां पर. अपने सुझाव या सवाल भी हमे निःसंकोच लिखे.

 

किसान रजिस्ट्रेशन के लिए जरुरी जानकारी/दस्तावेज चाहिए उनमे ये सब शामिल हैं 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *