Bal Sahayata Yojana 2021

Bal Sahayata Yojana 2021 | बाल सहायता योजना 2021

Kisan Portal Sarkari Yojana

Bal Sahayata Yojana 2021 नमस्कार दोस्तों स्वागत आप सभी का हमारे इस ब्लॉग में आशा करते हैं कि आप इस महामारी में स्वस्थ होंगे। दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको Bal Sahayata Yojana 2021 के बारे में बताएंगे। इस योजना में क्या-क्या लाभ मिलेंगे इस योजना का लाभ किसे मिल सकता है इसकी समय अवधि क्या होगी इसका प्रोसेस और इसमें लगने वाले डॉक्यूमेंट के बारे में पूरी प्रक्रिया के साथ चर्चा होगी। ताकि आप सभी जानकारी उपलब्ध कर अपने आस-पड़ोस में हुई ऐसी घटना से लोगों को हेल्प कर सकें।

दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं इस कोरोना महामारी में बहुत सारे लोग घर से बेघर हो गए और हमारे देश की भी आर्थिक स्थिति खराब हो गई। साथ ही बहुत सारे वैसे लोगों की मौत हुई जिनके परिवार में सिर्फ दो या तीन ही सदस्य थे। ऐसे में जिन बच्चों का माता पिता इस दुनिया में नहीं रहे, जिनकी माता या पिता किसी एक का कोरोना से मृत्यु हुआ हो। वैसे गरीब अनाथ बच्चों के लिए बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के द्वारा बाल सहायता योजना की शुरुआत की गई जिसमें अनाथ बच्चों को 1500 रुपए प्रतिमाह परवरिश के लिए दिया जाएगा या राशि 18 वर्ष की उम्र तक मिलती रहेगी।

जाने इस पोस्ट में क्या क्या है

ArticleBihar Bal Sahayata Yojana 2021
CategoryYojana
AuthorityGovernment of Bihar
StateBihar
Started byNitish Kumar
Amount Under SchemeRs.1,500 every month
Announce Date30.05.2021
Official Websitecm.bihar.gov.in

बाल सहायता योजना के तहत मिलने वाली राशि अनाथ बच्चों के अभिभावक के साथ जॉइंट खाता में दिया जाएगा साथ ही बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी ने यह भी कहा कि जो बच्चे का अभिभावक नहीं है या कोई रिश्तेदार उन्हें देखभाल करने के लिए तैयार नहीं है वैसे बच्चों को उनकी देखभाल परवरिश के लिए बाल गृह में की जाएगी। साथ ही अनाथ लड़कियों का नामांकन कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय में प्राथमिकता के आधार पर किया जाएगा।

Pm care fund for children

केंद्र सरकार की योजना का भी मिलेगा लाभ

आपको बताते चलें की ऐसे बच्चे के लिए केंद्र सरकार ने भी एक स्कीम लागू की है जिसे पीएम केयर्स फंड फॉर चिल्ड्रन के नाम से जाना जाता है। इसके तहत करोना से अनाथ हुए बच्चों को बिल्कुल फ्री शिक्षा 18 वर्ष की उम्र पूरा करने पर वित्तीय सहायता प्रतिमाह और 23 वर्ष की उम्र पूरी होने पर 10 लाख रुपए दिए जाएंगे।

समाज कल्याण विभाग के अधिकारियों द्वारा अभी पता चला कि जिन बच्चों को बाल सहायता योजना मिल रहा है या मिलेगा उन्हें पीएम केयर्स फंड फॉर चिल्ड्रन का भी लाभ दिया जाएगा।

APL/BPL में कोई अंतर नही

Bal sahayata Yojana का लाभ प्राप्त करने के लिए एपीएल बीपीएल में कोई अंतर नहीं रखा गया है करोना से माता या पिता की मौत के बाद अनाथ हुए सभी बच्चों को यह सहायता दी जाएगी।

Bal sahayata Yojana का फॉर्म अप्लाई कैसे करें ?

बाल सहायता योजना का लाभ लेने के लिए अपने जिला के आपदा प्रबंधन विभाग से संपर्क करना होगा या अपने प्रखंड स्तर पर अंचला अधिकारी के पास संपर्क करें।

Important Link

Official NotificationClick Here (Updated Soon)
Official WebsiteClick Here
Bal sahayata Yojana का उद्देश्य

Bal sahayata Yojana का उद्देश्य बिहार सरकार द्वारा अनाथ बच्चों को उसकी बेहतर पालन पोषण एवं संरक्षण के लिए सहायता योजना है।

Bal sahayata Yojana का लक्ष्य एवं इसके पात्र कौन होंगे।

Bal sahayata Yojana का लाभ उन्हीं बच्चों को मिलेगा जिनकी माता या पिता की पहले मृत्यु हो गई हो, किसी एक का मृत्यु करोना से हुआ हो। वैसे अनाथ बच्चों को बाल सहायता योजना का लाभ मिलेगा।

  • माता की मृत्यु करोना से हुआ हो और वह अनाथ हो।
  • पिता की मृत्यु करोना से हुआ हो और वह अनाथ हो।
Bal sahayata Yojana में लाभुकों का चयन प्रक्रिया।

जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा जिला सिविल सर्जन कार्यालय से कोरोना संक्रमित तो की मौत की लिस्ट निकाल कर मृतक के घर जाकर जानकारी ली गई है। करो ना संक्रमित व्यक्ति के परिवार से संपर्क कर उनके घर में रहने वाले बच्चों के नाम उम्र वर्तमान स्थिति की जानकारी ली गई तथा साथ में प्रयास जारी है। साथ ही अन्य कारणों से अनाथ हुए बच्चों की जानकारी लेकर सभी की लिस्ट भारत सरकार के द्वारा चलाई गई पोर्टल स्वराज पोर्टल पर अपलोड की गई है।

Bihar Bal Sahayta Yojna 2021

दोस्तों बहुत रिसर्च करने के बाद इस लेख में हमने यह सभी बातों को मेंशन कर पाया है बाकी और भी जानकारी जो अभी अधूरी रह गई है मैं उसे जल्द ही इस आर्टिकल में पूरी करने की कोशिश करूंगा यदि आपको या आपके कल अच्छा लगा तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और भी बिहार सरकार से सभी योजनाओं की जानकारी के लिए अब हमारे टेलीग्राम को ज्वाइन जरूर करें धन्यवाद।

अब आपके मन में भी कुछ सवाल उठ रहे होंगे उन पर भी कुछ चर्चा कर लेते हैं।

अनाथ हुए बच्चे का लाभ कैसे मिलेगा ?

यदि आपके गांव आस-पड़ोस में कोई बच्चा अनाथ होता है और इस कैटेगरी में आता है तब उन्हें इसका लाभ दिया जाएगा इसकी सूचना बाल संरक्षण विभाग तथा अपने प्रखंड के अंचल अधिकारी को करें।

बाल सहायता योजना में क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेंगे ?

योजना में लगने वाले डॉक्यूमेंट

  • माता या पिता का मृत्यु प्रमाण पत्र
  • Covid-19 certificate
  • बच्चे का अभिभावक के साथ बैंक खाता

किसी अनाथ बच्चे को उसके माता-पिता बिना क्रोना से मृत्यु पाए जाते हैं तो उन्हें भी लाभ मिलेगा ?

यदि किसी बच्चे का माता और पिता का किसी अन्य कारणों से मृत्यु होने पर अनाथ बच्चे को परवरिश योजना का लाभ दिया जाएगा। जिसमें बच्चे को प्रति माह ₹1000 की राशि 18 वर्ष की उम्र तक दी जाती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *